LIVE24X7

जमालपुर में युवाओं ने गुणात्मक शिक्षा देने के गुर सीखे

मुंगेर (लालमोहन महाराज/ गौरव मिश्रा )

आई –सक्षम स्वंय सेवी संस्था ने नव वर्ष का प्रारंम्भ अपने फेलो के आवासीय प्रशिक्षण से शुरू किया। तीन जनवरी से प्रारंभ हुए तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन रविवार को हुआ। इसमे मुख्य रूप से जमालपुर और धरहरा के युवक एवं युवतियां शामिल थी । प्रशिक्षणार्थी संस्था से प्रशिक्षण लेकर अपने गावं के आर्थिक तथा समाजिक रूप से पिछड़े बच्चों को आधुनिक तकनीक की सहायता से गुणात्मक शिक्षा देने का काम कर रहे है ।


प्रशिक्षण में युवाओं को ये बताया गया कि हम पढ़ाने के अतरिक हम बच्चों को कैसे एक अच्छा नागरिक बना सकते है । प्रशिक्षण के दौरान समाज में शांति एवं सौहार्द का निर्माण करने के भी दिशा निर्देश दिए गए ।
प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि के रूप में जीविका के समाजिक विकास प्रबंधक निलेश कुमार ने युवाओं को विभिन्न योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया और जीवन में सफल होने के कई मूल मन्त्र दिए। यह भी कहा कि जीवन में सीखने के किसी भी अवसर से न चूके। अगर आप उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते है तो, सरकार की कई योजना है जिसका आप लाभ उठा सकते है ।
संस्था के प्रबंधक प्रिन्स सिंह ने कहा की आज कि शिक्षा व्यवस्था बच्चों को एक संसाधन मात्र बना दिया है । युवा वर्ग दिन रात इस प्रयास में है कि कैसे हम दूसरों से आगे निकल सकते है । हमारे समाज में भी लोग एक शिक्षित व्यक्ति का इस्तेमाल करना जानते है , पर शिक्षा का इस्तेमाल करना नही।हमे इन सभी चोजों पर काम करने की ज़रुरत है ।
आने वाले दिनों में संस्था पूरे जिले में सर्वे कर ऐसे युवाओं को चिन्हित करेगा, जो अपने सामज के बच्चों के गुणात्क शिक्षा पर काम करेगा। ऐसे युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायगा । इस अवसर पर मो कैफी रजा, धर्मवीर, अंशु, राजश्री ,ममता ,संगीता, आयुष आनंद, वकील मिस्त्री , संजय दास , सुमन , दिव्या सहितअन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat