जहानाबाद की नाट्य संस्था सात्विक फाउंडेशन फॉर आर्ट एंड कल्चर किया मास्क वितरण।

जहानाबाद से बरुण कुमार:—

जहानाबाद की नाट्य *संस्था सात्विक फाउंडेशन फॉर आर्ट एंड कल्चर जहानाबाद* ।जिसके सचिव है *अंकित कुमार* वह अपनी टीम के साथ अपने शहर जहानाबाद मे वर्तमान में चल रहे कोराना वायरस के भयावह स्थिति को देखकर छोटे-छोटे गांव और कस्बों में जाकर घर में बनाए हुए मास्क एवं सैनिटाइजर लोगों को बांट रहे हैं।


1) *सैनिटाइजर घर में कैसे बनाएं*
सामान:-
नीम की पत्तियां – करीब 250ग्राम
फीटकिरी:- 2 चम्मच
कपूर के दाने:- 15
Antiseptic लिक्विड:- 1 बड़ा ढक्कन
एलोवेरा जेल या ग्लिसरीन :- 2 चम्मच
*बनाने की विधि:-* यदि आप गांव में रहते हैं या आपके आसपास कोई नीम का पेड़ है तो  दो मुट्ठी(250 ग्राम) नीम की पत्तियां ले आइए और उन पतियों को कुचलकर 1 लीटर पानी में 10 मिनट तक  उबालें। उबले हुए पानी को ठंडा कर करके 1 लीटर नीम के पानी में 2  चम्मच फिटकरी पाउडर 10 से 15 कपूर के दाने एक बड़े ढक्कन से डिटॉल लिक्विड या कोई भी एंटीसेप्टिक लिक्विड।

और मॉइश्चराइजिंग के लिए यदि आपके घर में एलोवेरा है या एलोवेरा जेल है तो दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला दीजिए उसके जगह पर आप ग्लिसरीन या कोई भी हलके तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं इन सभी को अच्छे से मिला दीजिए और एक स्प्रे वाले बोतल में भरकर महज़ ₹10 या ₹15 में सैनिटाइजर बनाइए और इसका लगातार उपयोग करिए ये बहुत कारगर है।


*होममेड मास्क बनाने की विधि*:-  आपको याद होगा जब पूरे देश में पॉलिथीन बैग बंद हो गया था उसके जगह पर हमारे घरों में जूट बैग आना शुरू हो गया उन जूट बैग को लाइए और उनको काटकर किनारे से सिल कर उसका मास्क बनाकर के प्रयोग करिए जूट बैग लगभग सर्जिकल मास्क के बराबर होता है इसको आप पहन कर बाहर जा सकते हैं।
सैनिटाइजर तथा मास्क बनाने में सात्विक की टीम मेमंबर्स में
अमन कुमार
प्रिंस कुमार
सुमित कुमार
रवि कुमार
सैलाब कुमार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat