जागरूक मतदाता से ही स्वस्थ लोकतंत्र का निर्माण संभव: सुनैना कुमारी ।

बरुण कुमार:–

जहानाबाद ,स्वीप कोषांग एवं शिक्षा विभाग जहानाबाद के संयुक्त प्रयास से जिले के सभी उच्च विद्यालयों मे तय सिड्यूल के अनुसार मतदाताओं को जागरूक करने एवं मतदान प्रतिशत को बढ़ानें के उद्देश्य से लगातार मतदाता जागरूकता पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। उच्च विद्यालय मान्दिल में पाठशाला की अध्यक्षता प्रभारी प्रधानाध्यापक गनौरी यादव की जबकि संचालन का काम शिक्षक गणित कुमार नें किया। पाठशाला के क्रम में बतौर अतिथि जहानाबाद जिला निर्वाचन की आईकाॅन सुनैना कुमारी ने कहा कि जागरूक मतदाता हीं स्वस्थ लोकतंत्र की रीढ़ होते हैं ।

स्वस्थ लोकतंत्र की मजबूति के लिए उनका वोट हीं सर्वोपरि है । इसलिए बिना डर -भय के लोभ लालच से उपर उठकर एक स्वस्थ लोकतंत्र का निर्माण करें और 28अक्टूबर को अपना-अपना बहुमूल्य वोट आवश्य करें एवं इसके लिए दूसरे मतदाताओं को भी प्रेरित करें । वहीं पाठशाला मे संवाद के क्रम में अभिभावकों नें कहा कि स्वछ छवि वाले उम्मीदवार हीं लोकतंत्र के रखवाले हो सकते हैं ।अभिभावकों नें गलत उम्मीदवारों की स्थिति मे नोटा पर बटन दवानें के लिए भी काफी चर्चा की। आईकाॅन सुनैना कुमारी नें बच्चों एवं अभिभावकों से कहा कि कम से कम पांच-पांच लोगों को प्रेरित करके मतदान केन्द्र तक ले जाएं और उनसे वोट डलवाएं । उन्होने मतदान के क्रम में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकनें के लिए मतदान केन्द्रों पर सभी से समाजिक दूरी बनाकर रहनें एवं मास्क का आवश्य ही प्रयोग पर बल दिया,साथ ही मतदान से पहले एवं मतदान के बाद साबुन से हाथ धोनें एवं सेनिटाईजर के प्रयोग की सलाह दी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्हील चेयर की व्यवस्था की बात भी बताई
पाठशाला में स्काॅट एण्ड गाईड के समन्वयक सह शिक्षक रविश कुमार मध्य विद्यालय मान्दिल के प्रधानाध्यापक डाॅ॰अरबिन्द कुमार चौधरी,सुजित कुमार,चिन्ता कुमारी, रमेश कुमार वर्मा,अमरेन्द्र कुमार,मनोज कुमार मनीष इत्यादि शिक्षकों नें भी अपना-अपना विचार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat