डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया आद्रा इंडिया हाइजीन एजुकेशन इन प्राइमरी स्कूल कार्यक्रम के अंतगर्त एक दिवसीय शिक्षकों प्रशिक्षण

लाइव 24×7 की रिपोर्ट

भागलपुर/बिहार :- डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया आद्रा इंडिया हाइजीन एजुकेशन इन प्राइमरी स्कूल कार्यक्रम के अंतगर्त एक दिवसीय शिक्षकों प्रशिक्षण होटल युवराज भागलपुर में दिया गया। जिसमें जगदीशपुर, भागलपुर नगर निगम एवं गौराडीह प्राइवेट एवं सरकारी 14 विद्यालय के 42 शिक्षक उपस्थित रहे।प्रशिक्षण की अध्यक्षता श्री शम्भू कुमार सिंह ने किया उन्होंने कहा कि शिक्षक अपने अपने अपने विद्यालय में इस कार्यक्रम को पूरे ईमानदारी पूर्वक करेंगे। जिससे बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन हो तथा बच्चे समाज मे चेंज एजेंट के रूप में आएं।इस अवसर पर संस्था के जिला समन्वयक शम्भू कुमार सिंह ने संस्था कार्यों एवं कार्यक्रम के उद्देश्यों से प्रतिभागियों को अवगत कराया।

उन्होने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को बाल्यकाल से ही स्वच्छता के प्रति जागरूक करना एवम व्यवहार में लाने हेतु प्रतिबद्ध करना है। आगे उन्होंने बताया कि विद्यालय में स्वच्छता सामग्री का वितरण किया गया है। शिक्षक बच्चों को मॉड्यूल के अनुसार साप्ताहिक सत्र आयोजित करके स्वच्छता का पाठ पढ़ाएं। विद्यालय समन्वयक मॉड्यूल आधारित हाइजीन एजुकेशन पर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया तथा शिक्षकों को स्वच्छता खेल सामग्री, पोस्टर का उपयोग कर स्वच्छता सत्र का संचालन करना सिखाया। सभी उपस्थित शिक्षकों ने इस कार्यक्रम को विद्यालयों के बच्चों के लिये बहुत उपयोगी बताया तथा इसकी प्रसंसा की। प्रशिक्षण के उपरांत शिक्षकों को प्रमाण पत्र भी वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat