बोकारो: डीबीटी के माध्यम से मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 23776 किसानों के खातो में प्रथम किस्त की राशि की गई जमा

बोकारो:-/ बोकारो क्लब में आयोजित राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि माननीय मंत्री राजस्व एवं भूमि सुधार, कला संस्कृति खेल और युवा कार्य विभाग, झारखंड सरकार अमर कुमार बाउरी के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान बोकारो जिले में आज दिनांक 11.10.2019 को कुल 23776 छूटे हुए किसानों के खाते में प्रथम किस्त की राशि सीधा डीबीटी के माध्यम से जमा की गई। मुख्यमंत्री कृषि आर्शिवाद योजना की शुरूआत 10 अगस्त 2019 को किया गया था। कार्यक्रम में उपस्थित सभी पदाधिकारियों व बोकारो जिले के सभी 9 प्रखंडों के कोने-कोने से आए हुए किसानों को संबोधित करते हुए माननीय मंत्री श्री बाउरी ने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जिसने किसानों की मदद् के लिए अलग से बजट पेश किया है। किसान देश की रीढ़ है, इसे मज़बूत करना झारखंड सरकार की तत्कालीन प्राथमिकता है। इसलिए यह योजना इस दिशा में राज्य सरकार की एक पहल एवं प्रयास है।

आज छूटे हुए सभी 23776 किसानों के खाते में प्रथम किस्त की राशि गई है। वहीं दीपावली से पूर्व दूसरी किस्त का 25 प्रतिशत जिले के किसानों को उनके खाते में प्राप्त होगा। बची हुई राशि को नवंबर-दिसम्बर तक तीसरे किस्त के रूप में किसानों को डीबीटी के माध्यम से दिया जायेगा। खेती के महत्व पर प्रकाश डालते हुए माननीय मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि इंसान कितनी भी प्रगति क्यों ना कर ले उसे दिन में तीन वक्त का भोजन चाहिए ही होता है और इसे पूरा करते हैं हमारे देश के किसान। कोई फैक्ट्री नहीं है, जहां अनाज उगाया जा सकता है। इसलिए हमें अपने किसानों को, जो हमारे अन्नदाता हैं भारत के भाग्य विधाता हैं, उन्हें सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। इसी दिशा में झारखंड सरकार ने कुछ किसानों को खेती के गुर सीखने के लिए इजरायलय भेजा था और आगे भी इस प्रकार के कई कदम उठाए जाएंगे। साथ ही उन्होंने उपस्थित सभी किसानों को बारिश के पानी के संचयन के महत्व के बारे में भी समझाते हुए उन्हें जल छाजन के विभिन्न माध्यमों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त मुकेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि अभी खेती का सीजन होने की वजह से इस कार्यक्रम को लांच करने का सबसे उचित समय है। इससे किसानों को खाद, बीज पाइप, पंपसेट आदि खरीदने में काफी मदद मिलेगी। यह सच में किसानों के लिए राज्य सरकार की ओर से आशीर्वाद है। आज 23,776 किसानों सहित कुल 44,762 किसानों को अबतक इस योजना से लाभांवित किया जा चुका है।

इन सभी किसानों के खाते में 17,68,85,346 रूपये राज्य सरकार के द्वारा किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा किया जा चुका है। इस कार्यक्रम में जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष लक्ष्मण नायक, अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता, भूमि सुधार उप समाहर्ता जेम्स सुरीन, जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा, धनबाद सांसद प्रतिनिधि त्रिलोकी सिंह, गिरिडीह सांसद प्रतिनिधि डॉ• लंबोदर महतो, बोकारो विधायक प्रतिनिधि संजय त्यागी सहित जिला प्रशासन के कई पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारियों सहित हजारों की संख्या में किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat