मानस इंटरनेशनल में किया गया सम्मानित कौन बनेगा करोड़पति के 11वें सीजन के पहले करोड़पति सनोज राज को

जहानाबाद से वरुण कुमार की रिपोर्ट :–

मानस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल दक्षिणी के परिसर में सोनी टीवी द्वारा आयोजित कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम के 11वें सीजन के पहले करोड़पति सनोज राज को सम्मानित किया गया । सनोज राज मानस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के ही छात्र थे । वहीं सनोज राज के माता-पिता सहित अन्य परिवार जनों को भी सम्मानित किया गया । सम्मान समारोह का विधिवत उद्घाटन जिले के पुलिस अधीक्षक मनीष द्वारा किया गया । अपने उद्घाटन भाषण में पुलिस अधीक्षक मनीष ने कहा की सनोज राज जैसे बच्चे जिले व देश के छात्र छात्राओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं ।

स्कूल के छात्र-छात्राओं को इनसे सीखने की जरूरत है । इसके पीछे इनकी मेहनत है , जिसे उन्होंने चुनौती को अवसर में बदला है। इस सफलता के लिए स्कूल के शिक्षकों को बधाई दिया और कहा कि इनका निर्माण के लिए शिक्षा का जो मापदंड रखा है निश्चित रूप से प्रशंसनीय है । इस अवसर पर सनोज राज व उनके माता-पिता को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्कूल के चेयरमैन डॉ अरुण कुमार सिन्हा ने कहा की जिले में मानस इंटरनेशनल की स्थापना के पीछे जिले में प्रतिभावान व चरित्रवान छात्रों का निर्माण करना है ।

यह प्रदेश बिहार दुनिया में शिक्षा के क्षेत्र में एक बौद्धिक व वैचारिक भूमि रही है । जिसका प्रमाण स्कूल के पूर्ववर्ती छात्र सनोज राज हैं । जिन्होंने देश में बिहार का नाम रोशन किया है, वह आगे बढ़ाया है । कौन बनेगा करोड़पति जो एक राष्ट्रीय ज्ञान गेम शो है जिसके होस्ट सदी के महानायक अमिताभ बच्चन हैं । जिसके हॉट सीट पर बैठना और एक करोड़ जीतना बिहार व जिले के लिए गर्व की बात है । इस अवसर पर स्कूल के बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि सनोज राज के विशेष गुण जैसे स्कूल के शिक्षक पर विश्वास करना , स्वाध्याय करना, वर्ग में शिक्षक से प्रश्न पूछना और शिक्षकों के प्रति आदर का भाव रखना जैसी संस्कृति को अनुकरण करने की जरूरत है ।

तभी आप शिक्षा में अच्छा कर पाएंगें । उन्होंने कहा कि आपके माता-पिता को भी सनोज राज के माता पिता की तरह बच्चों पर ध्यान देना चाहिए । इसमें बीच-बीच में स्कूल के शिक्षक से मिलना वह स्कूल के शिक्षकों पर विश्वास करना जैसे विधि अपनाने की जरूरत है । सनोज राज अक्सर बड़ा सपना देखता था सपना नहीं देखना भी एक तरह का पाप है । लेकिन सपनों के साथ पढ़ाई के प्रति जिज्ञासा भी बढ़ाया जिसका कारण है करोड़पति के साथ असिस्टेंट कमांडर पद पर नियुक्त है । यूपीएससी के पीटी में भी चयनित हैं, इस अवसर पर स्कूल के शिक्षा निदेशक निशांत रंजन ने कहा जिस सनोज राज स्कूल व जिले के बच्चों के लिए प्रेरक है सनोज राज के प्रगति व मेहनत से ज्ञान अर्जन करने की जरूरत है । उन्होंने कहा कि आज की युवा कहने में विश्वास करते हैं जरूरत है कहने में नहीं करने में विश्वास करने की जब तक ऐसा नहीं करेंगे अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएंगे । सनोज राज को आगे यूपीएससी परीक्षा में अच्छे अंक से सफल हो इसके लिए शुभकामनाएं दिया । इस अवसर पर सनोज राज ने कहा कि आज मैं जहां हूं इसका सारा श्रेय स्कूल के चेयरमैन डॉ अरुण कुमार सिन्हा को जाता है । साथ ही साथ यह भी कहा कि मेरी सफलता के पीछे मेरी कोशिश 10% ही है शेष 90% स्कूल के शिक्षकों का ही रहा है ।

बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा को नौकरी व व्यवसाय के साथ-साथ सामाजिक शिक्षा की भी कल्पना की जानी चाहिए जिसे मैंने स्कूल से प्राप्त किया । इस अवसर पर एसपी मनीष करोड़पति विनर सनोज राज , विद्यालय के निदेशक डॉ अरुण कुमार सिन्हा, शिक्षा निदेशक निशांत रंजन सहित अन्य शिक्षकों द्वारा वृक्षारोपण किया गया एवं बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई । इस मौके पर प्राचार्य मृत्युंजय कुमार ने कहा कि आगे भी सनोज राज पैदा करेंगे । कार्यक्रम में रणधीर कुमार, राकेश कुमार ,विनय कुमार, अमित कुमार, एस के पांडे, मोहम्मद सलीम ,राजीव कुमार, योगेंद्र शर्मा आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat