मुख्यालय स्थित किसान भवन में प्रखंड स्तरीय रवि सह फॉल आर्मी बर्न कीड़ा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

मुंगेर जिला के संग्रामपुर से रोहित कुमार की रिपोर्ट

मंगलवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित किसान भवन में प्रखंड स्तरीय रवि सह फॉल आर्मी बर्न कीड़ा प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रखंड प्रमुख भुनेश्वर माँझी की अध्यक्षता में किया गया। वही प्रशिक्षण में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए प्रखंड कृषि पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 2022 तक किसानों की दोगुनी उपज के तहत निर्धारित लक्ष्य को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

जिसके तहत किसानों को उन्नत बीज प्रयोग करने एवं साथ ही किसानों को रासायनिक खाद का प्रयोग कम करने की सलाह देते हुए। बताया कि अच्छी पैदावार बढ़ाने के लिए किसान जैविक खाद का प्रयोग करें साथ ही बहुत से जगहों पर किसान के द्वारा खेतों में पुआल जला देतें है। जो खेतों के पैदावार के साथ साथ वातावरण को भी प्रदूषित करता है। इसपे अबिलम्ब रोक लगाना चाहिए।

जो किसान अपने खेतों में पुआल को जलाते हुए देखें जाएंगे उनपर उचित करवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने जल जीवन हरियाली को बढ़ावा देते हुए। बताया कि जल का संचय एवं वृक्षा रोपण के लिए भी इस प्रशिक्षण के माध्यम से जागरूक किया। वही इस मौके पर अंचल अधिकारी राजेश रंजन, प्रखंड उद्यन पदाधिकारी, बीस सूत्री अध्यक्ष, कृषि समन्यवयक, प्रखंड किसान सलाहकार अध्यक्ष, किसान सलाहकार एवं दर्जनों किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat