LIVE24X7

सारण : संविधान दिवस पर छात्र-छात्राओं सहित शिक्षकों ने ली भारतीय संविधान की शपथ!!

– संविधान प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. भीम राव अंबेडकर व संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद को भी श्रद्धापूर्वक किया स्मरण

रिपोर्ट : मनोरंजन पाठक/के. के. सिंह सेंगर,

छपरा/एकमा (सारण) : उत्क्रमित मध्य सह उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्यालय गौसपुर में प्रधानाध्यापाका वीणा सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को संविधान दिवस मनाया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं को भारतीय संविधान की शपथ दिलायी गई। भारतीय संविधान की प्रस्तावना का सामूहिक वाचन किया। इस अवसर पर संविधान निर्माण प्रक्रिया के अलावा भारतीय संविधान की विशेषताओं, गतिशीलता, समन्वयात्मक दृष्टि आदि पर चर्चा की गई।

इस दौरान संविधान प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. भीम राव अंबेडकर और संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद को भी श्रद्धापूर्वक स्मरण किया गया।शिक्षक कमल कुमार सिंह ने कहा कि भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के अथक प्रयासों को देशभर में प्रसारित करना होता है। 26 नवंबर 1949 को भारत की संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया था। जबकि 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था।इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका वीणा सिंह, शिक्षक दिग्विजय गुप्ता, अनिता पांडेय, अंजू कुमारी, कमल कुमार सिंह, विभा कुमारी,सोनाली नंदा के अलावा रामाधार सिंह टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्रशिक्षणार्थी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat